उत्तराखंड के सीमांत जिला चमोली के रिटायर्ड कृषि अधिकारी दाल, सब्जी की खेती के जरिए कर रहे हैं युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रेरित…

प्रकाश चंद्र डिमरी

कर्णप्रयाग: नगर क्षेत्र कर्णप्रयाग के राड़खी गांव के सेवानिवृत्त अपर जिला कृषि अधिकारी हर्षपति डिमरी सब्जी, दलहन का 30 नाली भूमि मे उत्पादन कर एक साल मे दो लाख रूपये की कमाई कर भावी युवाओं को दे रहे कृषि कार्य अपनाकर स्वरोजगार का बढ़ावा।

औद्योगिक परिक्षेत्र सिमली के समीप राड़खी गांव के सेनि. कृषि अधिकारी हर्षपति डिमरी अगस्त 2013 मे सेवा निवृत्त होकर अपनी 20 नाली भूमि पर विभिन्न प्रकार की सब्जियों और दालों का उत्पादन करते आ रहे हैं। 12 नाली भूमि पर सीजनली सब्जी उत्पादन से प्रति वर्ष 80 हजार रुपये और 8 नाली भूमि मे तोर की दाल का उत्पादन कर 1 लाख 20 हजार रूपये की आमदनी कर रहे हैं। वहीं स्थानीय कास्तकारों को कैंचुए और गोबर की जैविक खाद को निशुल्क वितरित कर कृषि उत्पादन से आर्थिकी को सबल बनाने के टिप्स भी देते हैं।

डिमरी ने बताया कि कृषि विभाग मे किए गये कार्य के अनुरूप उनकी ओर से सेवानिवृत्ति के बाद अपने शोक को पूरा करने के लिए किए जा रहे कृषि कार्य का काबिना मंत्री सुबोध उनियाल और विभाग के उच्चाधिकारियों की ओर निरीक्षण कर उनको प्रोत्साहित किया गया है। उन्होंने भावी पीढ़ी को कृषि, दुग्ध उत्पादन सहित सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को अपनाकर हिमाचल प्रदेश की तर्ज़ पर स्वरोजगार की दिशा मे आर्थिकी को सबल बनाने का आह्वान किया है।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

0Shares
0