अब बिना कार्ड डाले सभी बैंकों के ATM से निकाल सकते हैं पैसे, जानिए कैसे…!

कई बार ऐसा होता है कि आपको एटीएम से पैसे निकालने होते हैं और आप अपना डेबिट कार्ड घर भूल जाते हैं । लेकिन अब लोगों को बिना डेबिट कार्ड डाले ATM से पैसा निकालने की सुविधा मिलेगी। ये सुविधा सभी बैंकों में दी जाएगी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस बात की पुष्टि की है ।

ये सुविधा UPI के माध्यम से पूरी होगी, जिसमें कार्ड की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसका सबसे बड़ा फायदा ये होगा कि ठग कार्ड का क्लोन नहीं बना पाएंगे और इस तरह से होने वाले फ्रॉड के मामले खत्म हो जाएंगे। इस बारे में RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास ने भी बात की और कहा कि इससे ट्रांजेक्शन्स काफी सेफ हो जाएंगी। ये बात भारतीय रिजर्व बैंक की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी की बैठक में RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने कही।

आरबीआई गवर्नर ने कहा, “वर्तमान में एटीएम के जरिए कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा केवल कुछ बैंकों तक ही सीमित है। अब यूपीआई का उपयोग करते हुए सभी बैंकों और एटीएम नेटवर्क पर कार्डलेस नकद निकासी की सुविधा उपलब्ध कराने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा, “लेनदेन में आसानी के अलावा ये भी फायदा होगा कि ऐसे लेनदेन के लिए फिजिकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होगी और कार्ड स्किमिंग और कार्ड क्लोनिंग आदि धोखाधड़ी को रोकने में मदद मिलेगी।

अभी, तक एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ और बैंकों के ग्राहक अपने फोन के जरिए अपने डेबिट कार्ड के बिना भी नकदी निकाल सकते हैं। कार्डधारक को इसके लिए मोबाइल बैंकिंग ऐप का उपयोग करना पड़ता है और एटीएम से नकदी निकालने की रिक्वेस्ट करनी होती है कि उसके पास डेबिट कार्ड नहीं है।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

0Shares
0