अगर चारधाम जाने का है प्लान, तो पहले जानें मौसम का हाल

देहरादून: उत्तराखंड मौसम विभाग ने प्रदेश में 16 मई से ताजा पश्चिमी विछोभ सक्रिय होने का अनुमान लगाया है। जिसके कारण प्रदेश में चार धाम व हेमकुंड समेत पर्वतीय इलाकों में बारिश के आसार हैं। 17 मई को बारिश का दायरा प्रदेश में बढ़ जाएगा। 17 मई के लिए पांच पर्वतीय जिलों में ओलावृष्टि, बारिश, तीव्र बौछार के साथ 30 से 40 किमी की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का येलो अलर्ट है।

मौसम विभाग के अनुसार 14 व 15 को प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा। मगर दिन के समय कहीं कहीं तेज हवाएं झौंकेदार चलने की संभावना है। 16 को कुमाऊं मंडल के पर्वतीय इलाकों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश, गर्जन के साथ बारिश की संभावना है। राज्य के शेष जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।

सतही हवाएं दिन के समय कहीं कहीं तेज व झौंकेदार चल सकती हैं। 17 मई को बारिश का दायरा प्रदेश के अन्य जिलों में भी रहेगा। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों के अनेक स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। शेष जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों में कहीं कहीं बहुत हल्की से हल्की बारिश, गर्जन के साथ बारिश हो सकती है।

मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा, मगर हवाएं दिन के समय तेज व झौंकेदार चल सकती है। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार येलो अलर्ट के मद्देनजर कहीं कहीं बिजली गिरने, संवेदनशील स्थानों में भूस्खलन, चट्टान गिरने, ओलावृष्टि से पौधरोपण, बागवानी, खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचने की आशंका है। खुले स्थानों पर ओलावृष्टि से लोग व मवेशियों को चोट पहुंच सकती है।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

0Shares
0