उत्तराखंडखबरेदेशधर्म

चारधाम यात्रा को लेकर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की बैठक होगी महत्वपूर्ण। कल पिरोया जाएगा टेहरी राज दरबार में बदरी विशाल के अभिषेक के लिए तिलों का तेल

देहरादून। पूरे देश के साथ ही उत्तराखंड में भी कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए उत्तराखंड में 14 मई से आरंभ होने वाली चार धाम यात्रा का रूप किस तरह होगा इन तमाम विषयों को लेकर कल देहरादून में एक महत्वपूर्ण बैठक आहूत होने जा रही है। हालांकि चार धाम यात्रा को लेकर इससे पूर्व भी मुख्यमंत्री तीरथ रावत के साथ ही पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज व उच्च अधिकारियों के स्तर पर बैठकें हो चुकी है। उत्तराखंड चारधाम देवस्थानम प्रबंध बोर्ड द्वारा पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज की अध्यक्षता में आगामी चारधाम यात्रा की गाईडलाईन तय करने हेतु बैठक कल बृहस्पतिवार को आयोजित की जायेगी।
यह जानकारी देते हुए देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ0 हरीश गौड़ ने बताया कि बैठक दिन में 12.30 बजे से उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद सभागार में शुरू होगी।
बैठक में आयुक्त गढ़वाल/ देवस्थानम बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन, अपर सचिव पर्यटन जुगल किशोर पंत, देवस्थानम बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी.डी.सिंह, पर्यटन विकास परिषद के अपर निदेशक विवेक चौहान सहित पर्यटन-तीर्थाटन से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहेंगे। बैठक में जिला चमोली, रूद्रप्रयाग तथा उत्तरकाशी के जिलाधिकारियों तथा पुलिस अधीक्षको को भी बुलाया गया है।

दूसरी ओर पूर्व निर्धारित तिथि व मुहूर्त के अनुसार कल यानी 29 अप्रैल को नरेंद्र नगर स्थित टेहरी नरेश के राज दरबार में टेहरी के महारानी सांसद माल्या राजलक्ष्मी शाह व अन्य सुहागिन महिलाओं द्वारा भगवान श्री बद्री विशाल की अभिषेक पूजा में प्रयुक्त होने वाले तिलों के तेल को पिरो कर तेल कलश में भरा जाएगा। तेल से भरे हुए इस कलश गाडू घड़ा को बद्रीनाथ मंदिर के पुजारी समुदाय डिमरी धार्मिक पंचायत के प्रतिनिधियों द्वारा पुजारी समुदाय के मूल ग्राम डिम्मर होते हुए दो चरणों में कपाट खुलने पर बद्रीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। श्री बद्रीनाथ डिमरी धार्मिक केंद्रीय पंचायत के अध्यक्ष विनोद डिमरी “श्री राम” व डिमरी पंचायत डिम्मर उमट्टा के अध्यक्ष सरपंच आशुतोष डिमरी ने बताया कि तेल कलश लेने के लिए पंचायत के प्रतिनिधि नरेंद्र नगर पहुंच चुके हैं। डिमरी श्री राम ने बताया कि परंपराओं व मान्यताओं का निर्वहन करते हुए कोविड नियमों का पालन करते हुए सादगी के साथ तेल कलश नरेंद्रनगर से डिम्मर होते हुए बद्रीनाथ धाम पहुंचाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button