गंगा पूजन के साथ कांवड़ यात्रा आज से शुरू

हरिद्वार: हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन के साथ गुरुवार से कांवड़ यात्रा की शुरुआत हो गई है। कांवड़ मेला 26 जुलाई तक चलेगा। सुबह दस बजे संत-महात्माओं के साथ जिलाधिकारी विनय शंकर पांडेय और एसएसपी डा. योगेंद्र सिंह रावत गंगा पूजन करेंगे। दो साल बाद हो रही कांवड़ यात्रा में इस बार चार करोड़ से अधिक कांवड़ यात्रियों के आने का अनुमान है। प्रशासन ने कांवड़ की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हरिद्वार से नीलकंठ तक करीब दस हजार पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। पैदल कांवड़ यात्री और डाक कांवड़ के लिए प्रशासन ने अलग-अलग रूट तैयार किया है।

श्रावण माह के शुभारंभ के साथ ही कांवड़ मेला यात्रा का आरंभ भी हो गया। जय मां गंगे और बम बम भोले के जयकारों के बीच भोले के भक्त कावड़ यात्री हरकी पैड़ी हरिद्वार से गंगाजल लेकर अपने-अपने गंतव्य की ओर बढ़ने लगे हैं। कांवड़ मेला यात्रा का प्रतीकात्मक विधिवत आरंभ जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे हरकी पैड़ी पर गंगा पूजन कर करेंगे।

कोरोनाकाल के बाद यह पहला मौका है जब कांवड़ मेले का आयोजन बिना किसी प्रशासनिक प्रतिबंध के साथ हो रहा है। यात्रा को लेकर कांवड़ यात्रियों में भी खासा उत्साह है। कांवड़ यात्रा में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पंजाब से बड़ी संख्या में शिवभक्त हरिद्वार पहुंचते हैं। शिवभक्त महाशिवरात्रि पर शिवालयों में महादेव का जलाभिषेक करने को गंगा जल लेने हरिद्वार आते हैं।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

0Shares
0