JOB ALERT: उत्तराखंड में 238 सरकारी पदों पर निकली भर्ती, पूरी जानकारी यहां…

देहरादून: कारागार विभाग में बंदीरक्षक के 238 पदों पर भर्ती निकली है। 15 नवंबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट psc.uk.gov.in पर जाकर अंतिम तारीख पांच दिसंबर से पहले आवेदन कर सकते हैं।

आयोग के सचिव जीएस रावत के अनुसार जेल बंदीरक्षक के 214 और महिला जेल बंदीरक्षक के 24 पदों पर भर्ती की जाएगी। बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से निकाली गई बंदीरक्षक भर्ती में आवेदन किया था, उनकी आयु की गणना एक जुलाई 2020 के आधार पर की जाएगी। जबकि नए आवेदनकर्ताओं की गणना एक जुलाई 2022 के आधार पर होगी।

ध्यान रहे कि जेल बंदीरक्षक के पदों के लिए केवल पुरुष उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं। योग्यता पर गौर करें तो किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होने के साथ देवनागरी लिपि में हिंदी का ज्ञान भी होना अनिवार्य है। जानकारी के मुताबिक 100 अंकों की शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होने को न्यूनतम 50 अंक लाने जरूरी हैं। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।

योग्यता

पुरुष उम्मीदवारों के लिए:- पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर सामान्य, पिछड़ी व एससी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम ऊंचाई 165 सेमी अनिवार्य। पर्वतीय क्षेत्र के उम्मीदवारों के लिए 160 सेमी होनी चाहिए।

अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों के लिए:- न्यूनतम ऊंचाई 157.5 सेमी

महिला बंदीरक्षक उम्मीदवारों के लिए:- पर्वतीय क्षेत्र को छोड़कर जनरल, ओबीसी उम्मीदवारों के लिए कम से कम 152 सेमी एससी, एसटी उम्मीदवारों के लिए 147 सेमी ऊंचाई अनिवार्य।

नोट: उम्मीदवारों के लिए आयु 21 से 35 वर्ष होनी चाहिए

आपको बता दें कि इस भर्ती के लिए पदों की संख्या भी बढ़ाई गई है। दरअसल, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा बंदीरक्षक भर्ती के लिए 28 जून 2021 को जारी विज्ञापन में पुरुष बंदीरक्षक के 200 और महिला बंदीरक्षक के 13 पद थे। मगर अब पुरुष बंदीरक्षक के 214 और महिला बंदीरक्षक के 24 पद हो गए हैं।

Share and Enjoy !

0Shares
0

Leave a Reply

Your email address will not be published.

0Shares
0