उत्तराखंडखबरेराजनीति

दूरदर्शिता कोई इनसे सीखे

फोटो पूर्व शिक्षा मंत्री शिवानंद नौटियाल जी की धर्मपत्नी की कुशलक्षेम पूछते उच्च शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत

यूं तो शिक्षा, सड़क, स्वास्थ्य के इंतजाम करने वालों को भी आज के समय में विकास पुरूष कहा जाता है। और एक हिसाब से देखा जाए तो कहा भी जाना चाहिए। लेकिन सही मायनों में विकास पुरूष उन्हें कहा जाना चाहिए जिनकी दूरगामी सोच हो, जो सकारात्मक हों और अलग हटकर काम करने का माद्दा रखते हों। हाल ही में अलकनंदा के तीरे पौड़ी जनपद के श्रीनगर में सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत ने ऐलिवेटेड रोड व मैरिन ड्राइव का जो सपना देखा और उसे अमली जामा पहनाने के लिए केंद्र की मुहर लगवाई वह सही मायनों में उन्हें क्षेत्र के सबसे बड़े विकास पुरूषों में अग्रणी रखेगा। और यहीं लोग विकास पुरूष शब्द का अर्थ भी सही मायनों में समझ सकेंगे।
श्रीनगर शहर, पौड़ी जिले के सबसे मुख्य शहरों में सुमार है। यहां शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य, रोजगार और कारोबार तक ने एक अलग पहचान कायम की है। और पहाड़ के शहरों में श्रीनगर का नाम भी बड़ा है। यहां मेडिकल कालेज से लेकर गढ़वाल यूनिवर्सिटी के साथ ही और भी बडे संस्थान हैं। और सबसे बड़ी बात यह कि चारधाम यात्रा का भी यह अहम पड़ाव है। ऐसे में यहां नई संभावनाओं के साथ ही यहां की आर्थिकी भी अपेक्षाकृत खासी मजबूत मानी जाती है।
हाल ही में केंद्रीय सड़क एवं परिहवन मंत्री नितिन गडकरी ने श्रीनगर में पंचपीपल श्रीयंत्र टापू से स्वीत गांव तक एलिवेटेड रोड व मैरिन ड्राइव निर्माण की घोषणा की है। इसके लिए उन्होंने बाकायदा अपने संबोधत में क्षेत्र के विधायक और सूबे के उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत का नाम लेते हुए कहा कि उनका जो प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया था उसे स्वीकृति मिल गई है।
गत दिवस केंद्रीय मंत्री का यह वीडिया सोशल मीडिया पर वायरल हुआ तो देखते ही देखते उसकी रीच हजारों से लाखों में चली गई। यानी इस परियोजना को लेकर लोगों में गजब की उत्सुकता दिखी। कोई एलिवेटेट रोड के बारे में पड़ताल करने लगा तो कोई मैरिन डाइव के बारे में। सच में यह परियोजना ही कुछ ऐसी है कि इसके लिए हर किसी को उस क्षेत्र के विधायक और उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत की सोच को काबिलियत तो लोहा मानना ही पड़ेगा। केंद्रीय मंत्री ने उनके प्रस्ताव पर एलिवेटेड रोड व मैरिन ड्राइव के बारे में कहा कि उस परियोजना का डीपीआर टेंडर हो गया है। जल्द इस दिशा में प्रक्रिया आगे बढ़ जायेगी।
इस पर उच्च शिक्षा मंत्री डा धन सिंह रावत का कहना है कि आम जन सुविधा के साथ ही शहर की सुंदरता बढ़ाने में यह मार्ग कारगर होगा। वहीं श्रीनगर के साथ ही पूरे क्षेत्र का आम जनमानस इस उपलब्धि से बेहद प्रसंन्न है।
श्रीनगर में आबादी के साथ ही वाहनों के दिनों दिन बढ़ते दबाव के कारण भी नदी के किनारे एलिवेटेड रोड व पर्यटन विकास के लिए मैरिन डाइव का कांसेप्ट निश्चित रूप से श्रीनगर शहर का तो काया कल्प होगा ही पूरे क्षेत्र के विकास की दिशा भी यह परियोजना तय करेगी। और इस एलिवेटेड रोड व मैरिन ड्राइव पर हर किसी नेता को विकास पुरूष कहने वाले लोग भी असली विकास पुरूषों के पुरूषार्थ को देख सकेगी, समझ सकेगी और सही से आंकलन कर सकेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button