उत्तराखंडखबरे

उत्तराखंड में महंगा हुआ सफर , यात्री किराया और माल भाड़े में हुई इतनी बढ़ोतरी

देहरादून: उत्तराखंड से बड़ी खबर है। राज्य में रोडवेज बस समेत सभी प्रकार के निजी व्यावसायिक वाहनों में सफर और मालवाहक वाहनों में भाड़ा महंगा हो जाएगा। राज्य परिवहन प्राधिकरण ने शुक्रवार देर शाम किराये में 15 से 25 प्रतिशत बढ़ोतरी का आदेश जारी कर दिया। बढ़ी हुई दरें 16 जुलाई शनिवार से लागू हो जाएंगी।

उत्तराखंड परिवहन विभाग में सार्वजनिक परिवहन के किराए में 25% तक की बढ़ोतरी हो गई है। बसों और टैक्सियों के किराए में 22 फीसदी का इजाफा किया गया है। वहीं चार धाम यात्रा में भी बसों के किराए में 27 फीसदी का इजाफा हो गया है। परिवहन विभाग ने ऑटो और तिपहिया वाहनों के किराए में भी 14 से 18 फीसदी का इजाफा किया है। माल भाड़े में 38 फीसदी का इजाफा हुआ है।

प्राधिकरण ने निजी बसों का मूल किराया 20 प्रतिशत बढ़ाया है। पर्वतीय मार्ग पर अब तक प्रति किलोमीटर 150 पैसे के हिसाब से किराय देना होता था। अब 183 पैसे प्रतिकिमी देने होंगे। इसी प्रकार मैदानी मार्ग पर 105 पैसे प्रतिकिमी किराए को बढ़ाकर 128 पैसे प्रति किमी किया गया है।

तीन बाई दो सिटिंग ऐसी नॉन डीलक्स बस का किराया मूल दर का 1.25 गुना अधिक होगा। जबकि दो बाई दो सिटिंग एसी डीलक्स बस में यह किराया मूल दर से 1.90 गुना अधिक होगा। इसी प्रकार सुपर लग्जरी कोच में सफर के लिए मूल किराया दर से तीन गुना अधिक किराया देना होगा।

बता दें कि साल 2016 के बाद से माल भाड़ा अब बढ़ाया गया है। ई रिक्शा, किराए पर चलने वाले दुपहिया वाहनों, और एम्बुलेंस के लिए पहली बार किराए की दरें निर्धारित की गई हैं। रोडवेज को कर्मचारी कल्याण अधिकार के रूप में 20 प्रतिशत अधिक किराया लेने का रियायत इस बार भी दी गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button